n



Tuesday, July 24, 2012

मैकडॉनल्ड्स भारत में आइटम के दाम 15 फीसदी तक घटाएगी

मैकडॉनल्ड्स भारत में अपने मेन्यू में शामिल आधे से ज्यादा आइटम के दाम 15 फीसदी तक घटाएगी. दाम घटाकर दुनिया की सबसे बड़ी फास्ट फूड चेन अपनी कमजोर पड़ती ग्रोथ को मजबूती देगी और विस्तार योजनाओं को आगे बढ़ाएगी. यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है. देश में अब तक की सबसे बड़ी प्राइसिंग स्ट्रैटजी के तहत बर्गर और फ्राइज चेन एंट्री लेवल और एक्स्ट्रा वैल्यू मील, ब्रेकफास्ट प्रोडक्ट्स और डेजर्ट जैसी श्रेणियों में कोर प्रोडक्ट्स के दाम 1 अगस्त से 6-15 फीसदी तक कम करेगी.

मैकडॉनल्ड्स इंडिया (नॉर्थ एंड ईस्ट) के मैनेजिंग डायरेक्टर और ज्वाइंट वेंचर पार्टनर विक्रम बख्शी ने बताया कि कंपनी अपनी बिक्री को बढ़ाना चाहती है, भले ही उसे कम मार्जिन मिले. अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी की सेल्स ग्रोथ घटकर इकाई अंक में आ गई है, जबकि पिछले साल समान अवधि के दौरान कंपनी की सेल्स ग्रोथ दोहरे अंक में थी.

बख्शी ने बताया, 'खपत के स्तर पर दबाव है और लोग खर्च करना बंद कर रहे हैं.अब पहले जितने ग्राहक नहीं आ रहे हैं. ऐसे में अपने प्रोडक्ट्स के दाम घटाने का मकसद ग्राहकों को आकषिर्त करना है।' खाद्य पदार्थों की महंगाई और देश में आर्थिक ग्रोथ की सुस्ती के कारण ओवरऑल कंज्यूमर सेंटीमेंट पर असर पड़ा है. मौजूदा स्थितियों को देखते हुए लोग क्लोदिंग, फूड और एंटरटेनमेंट पर कम पैसा खर्च कर रहे हैं.

एनालिस्ट्स का कहना है कि दाम घटाने से मैकडॉनल्ड्स को अपनी सेल्स ग्रोथ बढ़ाने में मदद मिलेगी. कंसल्टिंग फर्म अर्न्स्ट एंड यंग की पार्टनर और नेशनल लीडर (रीटेल एंड कंज्यूमर प्रोडक्ट्स) पिनाकी रंजन मिश्रा का कहना है, 'कीमतों में की जाने वाली कटौती पर्याप्त है. मौजूदा आथिर्क माहौल को देखते हुए यह अच्छा कदम है।' प्रतिस्पर्धी कंपनियां भी इस बात से सहमत हैं कि ग्राहक काफी प्राइस सेंसिटिव हो गए हैं.केएफसी और पिज्जा हट चेन ऑपरेट करने वाली यम!

रेस्टोरेंट्स इंडिया के प्रवक्ता ने बताया, 'बढ़ती महंगाई के बीच कंज्यूमर पहले की तुलना में कहीं ज्यादा वैल्यू चाहते हैं।' दाम घटाने के साथ ही मैकडॉनल्ड्स मैकएग बर्गर भी लॉन्च करेगी. कंपनी इसे अपने हैप्पी प्राइस मेन्यू के तहत 25 रुपए की कीमत पर लॉन्च करेगी। बख्शी ने बताया, 'यह इस साल का हमारा सबसे बड़ा दांव है और इससे हम अपने एंट्री लेवल मेन्यू को और मजबूत बनाना चाहते हैं.

हैप्पी प्राइस मेन्यू (मैकडॉनल्ड्स के अमेरिका और दूसरे विकसित बाजारों में पॉपुलर डॉलर मेन्यू का इंडियन वर्जन) की चेन की टोटल सेल्स में करीब 30 फीसदी हिस्सेदारी है. यह पहला ऐसा मौका है, जब मैकडॉनल्ड्स एक साथ इतने प्रोडक्ट्स के दाम घटा रही है। बख्शी ने बताया कि कंपनी की विस्तार योजनाएं पहले जैसी ही रहेंगी, क्योंकि भारतीय माकेर्ट लगातार ग्रोथ करेगा। साल 2015 तक मैकडॉनल्ड्स अपने स्टोर्स की संख्या दोगुनी करके 500 करना चाहती है,

8 comments:

  1. बहुत काम की जानकारी शुक्रिया.

    ReplyDelete
    Replies
    1. थैंक्स,सर

      Delete
  2. काम की जानकारी शुक्रिया.

    ReplyDelete
    Replies
    1. आलोक बोहरा सर थैंक्स.

      Delete
  3. Replies
    1. मयंक बाजपेयी सर थैंक्स.

      Delete

Share